Hayya card क्या है? फुटबॉल वर्ल्ड कप को ये क्यों जरूरी है?

1 min read

Hayya card (हय्या कार्ड) का नाम इन दिनों हर फुटबॉल फैन की जुबान पर है। क्या आप जानते हैं, ये हय्या कार्ड (Hayya card) क्या है?

यह तो आपको पता ही होगा कि इस वर्ष 20 नवंबर से कतर (Qatar) में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप (fifa football World Cup) शुरू हो रहा है।

यह विश्व कप 18 दिसंबर, 2022 तक चलेगा। कतर में पहली बार हो रहे इस वर्ल्ड कप को देखने के लिए फुटबॉल के शौकीनों ने कतर के टिकट भी बुक करा लिए हैं।

लेकिन यह आपको नहीं पता होगा कि इन दर्शकों के पास टिकट के साथ ही हय्या कार्ड (hayya card) होना बेहद आवश्यक है।

यह हय्या कार्ड (hayya card) दरअसल, एक तरह का आईडी कार्ड (ID Card) है। इस कार्ड के होने पर आपको कतर में प्रवेश करने के लिए वीजा (visa) की आवश्यकता नहीं होगी।

इसके अतिरिक्त आप इसके जरिए कतर में कहीं भी आवाजाही कर सकते हैं। वे कतर (qatar) एवं यहां के स्टेडियमों (stadiums) में जाने के साथ ही साथ मैच वाले दिन मेट्रो (metro) एवं बसों (buses) में मुफ्त (free) में यात्रा भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

http://khaskhabar24.com/dipsan-tirkey-had-to-play-with-borrowed-stick-at-one-time

इस बात का ध्यान रखें कि न केवल वयस्कों (edults), बल्कि बच्चों (children) के पास भी हय्या कार्ड (hayya card) होना आवश्यक है।

यह जैसा कि हम बता चुके हैं कतर में आपका एंट्री परमिट (entry permit) होगा। इसके साथ ही मैच टिकट के साथ आपको स्टेडियम एक्सेस (stadium access) मिलेगा। इसके अतिरिक्त आप इस कार्ड के जरिए आगामी10 नवंबर से 23 दिसंबर तक फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट (free public transport) का लाभ उठा सकेंगे।

यदि आप हय्या कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

* आवेदक का टिकट एप्लिकेशन नंबर।
* आवेदक की पर्सनल कलर फोटो। (याद रखें कि यह फोटो 12 माह के भीतर ली गई हो)।
* आवेदक के पासपोर्ट की कॉपी।
* आवेदक के इमरजेंसी कांटेक्ट डिटेल्स।

आप फीफा फुटबॉल विश्व कप (fifa football World Cup) की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) के जरिए हय्या कार्ड के लिए आवेदन (apply) कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस हय्या कार्ड (hayya card) को तैयार होने में 3 से 5 दिन तक का वक्त लगता है। कतर की सरकार (government) के अनुसार आपको हय्या अकाउंट (hayya account) बनाकर रजिस्ट्रेशन (registration) कराना होगा।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस प्रकार से होगी-

* सबसे पहले फीफा.कॉम की आधिकारिक वेबसाइट (website) पर जाएं।
* यहां अपना हय्या एकाउंट क्रिएट (hayya account create) करें। * यदि आप चाहें तो साइन इन (sign-in) के लिए वर्तमान फीफा.कॉम (FIfa.com) के एकाउंट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
* अपनी एप्लिकेशन कैटेगरी (application category) को सेलेक्ट (select) करें।
* अब अपनी पर्सनल फोटो अपलोड (photo upload) करें।
* इसके पश्चात अपने पासपोर्ट (passport) के मेन पेज (main page) की कॉपी अपलोड (copy upload) करें।
* अब अपना फोन नंबर एवं इमरजेंसी कांटेक्ट डिटेल्स एड (emergency contact details add) करें।
* एक बार फार्म रिव्यू (review) करके सबमिट (submit) के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
* जैसे ही आप एप्लिकेशन सबमिट करेंगे आपको पेंडिंग accomodation का प्री अप्रूवल (pre approval) मिलेगा।
* अपने हय्या कार्ड पर फाइनल अप्रूवल (final approval) के लिए आपको कतर बुकिंग एजेंसी द्वारा अपना रुकने/ठहरने का कार्यक्रम कन्फर्म (confirm) करना होगा।
* इतना करने के पश्चात आपका हय्या कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

एक और बात याद रखें कि आप के टिकट पर जितने लोग होंगे, उन सभी को अपने लिए अलग अलग हय्या कार्ड (hayya card) की आवश्यकता होगी।

जिनके नाम टिकट पर add हैं, यदि उनकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपको उनके नाम अपने हय्या कार्ड पर dependents के section में (add) एड करने होंगे।

एक बार आपका हय्या कार्ड अप्रूव हो जाए तो आप उस पर तीन गैर टिकट धारकों (non ticket holders) को अपने साथ ले जा सकते हैं।

यदि आप हय्या कार्ड के संबंध में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप ईमेल आईडी fans@qatar2022.qa पर ईमेल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चाहें तो 97444412022 नंबर पर कॉल (call) भी कर सकते हैं।

आपको जानकारी दे दें कि विश्व कप के सभी मैचों के टिकट फीफा की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। ये टिकट ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं।

एक मैच के लिए टिकट की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 14 लाख रुपए चुकानी होगी। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप में दुनिया भर से कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

इन सभी टीमों को 8 ग्रुपों में बांटा गया है। इन टीमों के मध्य कुल 48 लीग मुकाबले खेले जाएंगे। इनमें से कुल 16 टीमें अगले दौर में प्रवेश करेंगी। फुटबॉल के दीवाने बेसब्री से इन मुकाबलों के शुरू होने का इंतजार कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *