Alyssa Healy : स्कूलों के टूर्नामेंट में लड़कों के बीच अकेली क्रिकेटर थीं

1 min read

एलिसा हीली (Alyssa Healy) आज आस्ट्रेलिया के महिला क्रिकेट की शान हैं। कभी प्राइवेट स्कूलों के कंपटीशन में वे लड़कों के बीच अकेली लड़की थीं।

यह सन् 2006 था। एलिसा हीली (Alyssa Healy) एमएलसी स्कूल से स्कूलिंग के बाद बार्कर कालेज में एडमिशन ले चुकी थीं।

लड़कों के बीच अकेली लड़की के चयन से कुछ छात्रों को परेशानी भी हुई। उनके खिलाफ ई-मेल के जरिए प्रोपेगंडा भी हुआ, लेकिन कोच ने साफ कर दिया कि एलिसा हीली (Alyssa Healy) का चयन मेरिट के आधार पर हुआ है।

Alyssa Healy अब विकेटों के पीछे भी रोल निभा रही हैं।
Alyssa Healy अब विकेटों के पीछे भी रोल निभा रही हैं।

कंपटीशन में हीली जमकर खेली। जल्द ही उनका चयन स्टेट इलेवन में हो गया। आस्ट्रेलिया (Australia) वूमेन नेशनल क्रिकेट टीम में उनका पदार्पण 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ रोज बाउल सीरीज में हुआ।

उस वक्त टीम की रीढ़ कहीं जाने वाली जूड़ी इंजरी के कारण टीम से बाहर थीं। उनका टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट के तीनों फार्मेट में चयन इसी साल हुआ।

यह भी पढ़ें-

http://khaskhabar24.com/sneh-rana-destroyed-bangladeshi-batting-indias-hopes-alive/

अलबत्ता, कुछ ही समय बाद हीली को टीम से फिर ड्राप कर दिया गया। 2018 में उन्होंने फिर वापसी की। श्रीलंका के खिलाफ टी20 में नाबाद 148 रन का रिकार्ड बनाया।

इतना ही नहीं पहले फुल टाइम बैटर के रूप में खेल रहीं एलिसा ने विकेटों के पीछे भी जिम्मेदारी संभाल ली।

बतौर विकेट कीपर उनकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट को ऊंचाई पर ले जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (mahendra singh dhoni) का 91 डिस्मिसल का रिकार्ड तोड़ा।

हीली ने बतौर विकेट कीपर कुल 92 डिस्मिसल किए हैं। वनडे क्रिकेट (one day cricket) में 3 सेंचुरी मार चुकीं हीली का उच्चतम स्कोर 133 है।

30 मार्च, 2022 को महिला क्रिकेट विश्व कप (women cricket world Cup) के पहले सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया ने प्रतिद्वंद्वी वेस्ट इंडीज को हराया।

इस जीत में भी हीली ने बल्ले से अहम भूमिका अदा की। उन्होंने कुल 107 बाल पर 129 रन की शानदार पारी खेली।

यहां आपको यह भी बता दें कि हीली क्रिकेटरों के परिवार से हैं। उनके चाचा ईयान हीली (Ian Healy) आस्ट्रेलिया की नेशनल क्रिकेट टीम में विकेट कीपर रहे हैं।

उनके पति मिशैल स्टार्क (Michelle stark) खुद क्रिकेटर हैं। लेकिन एलिसा, जो 1990 मैं पैदा हुईं और अब 32 साल की हैं, वे बचपन में क्रिकेटर (cricketer) नहीं बनना चाहती थीं।

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट, क्वींसलैंड (gold coast, Queensland) में पैदा हुईं एलिसा हीली (Alyssa Healy) के मन में यह इच्छा सिडनी (Sydney) आने के बाद जागी।

आपको बता दें कि वे घरेलू स्तर पर न्यू साउथ वेल्स (new south wales) और बिग बैश लीग (wbbl) में सिडनी सिक्सर्स (sidney sixers) के लिए खेलती हैं। अब वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में उनके जलवे का इंतजार रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *