आईपीएल 9 अप्रैल से, पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच चेन्नई में

1 min read

इंडियन प्रीमियर लीग में क्रिकेटरों के चौके छक्कों के दीवानों के लिए अच्छी खबर। इस साल यानी 2021 के आईपीएल शेड्यूल (IPL shedule) का ऐलान हो गया है।

इस आईपीएल शेड्यूल (IPL shedule) के अनुसार मुकाबलों की शुरुआत 9 अप्रैल, 2021 से होगी। इसमें मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच मुकाबला होगा।

IPL-2021 का यह पहला मैच चेन्नई (Chennai) में खेला जाएगा। वहीं, फाइनल मुकाबला 30 मई, 2021 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra modi cricket stadium) में खेला जाएगा।

मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में किया जाएगा। लीग चरण (league round) में हरेक टीम चार स्थलों पर खेलेगी।

इस चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे।

इस बार आईपीएल की एक खासियत यह होगी कि सभी मैच तटस्थ स्थलों पर खेले जाएंगे। यानी कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी।

सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी। टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी को लेकर अलबत्ता अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

टूर्नामेंट में 11 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे। दिन के मैच दोपहर बाद साढ़े तीन से, जबकि रात के मैच शाम साढ़े सात बजे शुरू होंगे।

आपको बता दें कि कोरोना (corona) संक्रमण को देखते हुए आईपीएल-2020 का आयोजन यूएई में किया गया था।

उसमें रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया था। टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) को हराया था।

अधिक जानकारी के लिए आईपीएल की अधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद इस शेड्यूल को देख सकते हैं-

https://www.iplt20.com/news/228478/bcci-announces-schedule-for-vivo-ipl-2021

आईपीएल के लिए उत्सुक लोगों को शेड्यूल घोषित होते ही मसाला मिल गया है। वह अभी से अपने पसंदीदा खिलाडियों के प्रदर्शन को लेकर बहस-मुबाहिसे में जुट गए हैं।

यह भी पढ़ें

http://khaskhabar24.com/arjun-tendulkar-ipl-inning-has-started-picked-by-mumbai-indians/

आपको बता दें कि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी मुंबई इंडियंस ने 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *