फूलों की खूबसूरती भाती है तो 13-14 मार्च को वसंतोत्सव में आना न भूलिए

1 min read

यदि आपको भी फूलों की खूबसूरती भाती है तो आप राजभवन अवश्य आइए। यहां 13-14 मार्च, 2021 को वसंतोत्सव (Vasantotsav) मनाया जाएगा।

इस दौरान एक पुष्प प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी, जिसमें विभिन्न प्रजाति के फूल देखने को मिलेंगे। इनमें जरबेरा, कारनेशन, ग्लैडियोलस, मैरीगोल्ड, लिली, गुलाब आदि शामिल हैं।

प्रदर्शनी (flower exhibition) के दौरान उत्तराखंड के विशिष्ट वनस्पति और जैव प्रजाति पर पोस्टल कवर (postal cover) भी जारी किया जाएगा।

उत्तराखंड की राज्यपाल (governor) बेबी रानी मौर्य (baby Rani maurya) की अध्यक्षता में हुई बैठक में वसंतोत्सव (Vasantotsav) के आयोजन को अंतिम रूप दिया गया।

राज्यपाल ने प्रदर्शनी में 2 घंटे विशेष रूप से बच्चों के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए। इस दौरान प्रदर्शनी देखने को निर्धन और वंचित वर्ग के बच्चों को विशेष रुप से न्योता दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

http://khaskhabar24.com/veerbhadra-mahadev-mandir-where-lord-shiva-created-veerbhadra/

आपको बता दें कि इस दौरान कट फ्लावर, हैंगिंग पॉट, लूज फ्लावर, पाटेड प्लांट, आन द स्पाट फोटोग्राफी, फ्रेश पीटल रंगोली, चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

यहां इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रदर्शनी देखने आने वालों को  कोविड-19 (covid-19) से जुड़े नियमों का पालन करना पड़ेगा।

इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) बनाई रखनी पड़ेगी।

राजभवन (governor house) में प्रवेश लेते वक्त उनके थर्मल स्क्रीनिंग (thermal screening) भी होगी।

इसके अलावा फूलों को निहारते वक्त मास्क भी लगाना आवश्यक होगा। इससे पूर्व सभी को अपने  हाथों को सैनिटाइज भी करना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कराने के लिए रेड क्रॉस (red Cross) के कार्यकर्ता वहां मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि पिछले साल यानी कि 2020 में कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन नहीं किया गया था।

देहरादून (dehradun) के लोगों को खासतौर पर इस वसंतोत्सव का साल भर इंतजार रहता है। इस बार इस पुष्प प्रदर्शनी की तिथियां सामने आते ही पुष्प प्रेमियों के चेहरे खिल गए हैं।

आपको बता दें कि इस प्रदर्शनी को देखने के लिए आस पास के क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *