आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश से तबाही पर प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को हर मुमकिन मदद का दिया भरोसा

1 min read

दक्षिण भारत के दो राज्य तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटों में हुई मूसलाधार बारिश ने भारी तबाही मचाई है। दोनों राज्यों में कुल मिलाकर कम से कम 25 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें केंद्र की तरह से राहत और बचाव के काम में हर मुमकिन मदद का भरोसा दिया। केंद्रीय गृह मंत्रालय भी तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के हालात पर लगातार नजर रखे हुए है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया, ‘तेलंगाना के सीएम केसीआर गारू और आंध्र प्रदेश के सीएम जगन गारू से उनके राज्यों में मूसलाधार बारिश की वजह से पैदा हुए हालात को लेकर बात की। उन्हें राहत और बचाव के काम में केंद्र की तरफ से हर मुमकिन सपोर्ट और मदद का भरोसा दिया। भारी बारिश से प्रभावित लोगों के प्रति सहानुभूति।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर बताया कि उनका मंत्रालय दोनों राज्यों के हालात की लगातार निगरानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार जरूरत के इस वक्त में दोनों ही राज्यों के लोगों को हर मुमकिन मदद पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। दोनों ही राज्यों में बारिश की वजह से सड़कें जैसे दरिया बन गई हों। सड़कों पर कारें खिलौनों की तरह बहती हुईं दिखाई दीं। तेलंगाना में तो यात्रियों से भरी एक बस पानी की लहरों के बीच फंस गई थी। किसी तरह सभी 33 यात्रियों को बचाया गया। दोनों ही राज्यों में कई जगहों पर सड़कों को नुकसान पहुंचा है और बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है। तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद के बाहरी रिंग रोड पर सभी निजी संस्थानों, कार्यालयों, गैर आवश्यक सेवाओं के लिए बुधवार को छुट्टी घोषित कर दिया। गुरुवार को भी यहां छुट्टी रहेगी। और बारिश के अनुमान के मद्देनजर लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है।

 

बात अगर आंध्र प्रदेश की करें तो पिछले 48 घंटों में बारिश की वजह से हुए हादसों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले बीस दिन में यह दूसरा मौका है जब कृष्णा नदी बुधवार को पूरे उफान पर है ।भारी बारिश के कारण नदी में जल स्तर बढ़ गया है। प्रदेश के विजयवाड़ा के प्रकाशम बैराज में दूसरा चेतावनी संकेत दिया गया है । इसके बाएं और दाएं किनारों पर स्थित बस्तियों के लिए खतरा पैदा हो गया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने स्थिति की समीक्षा के लिये एक उच्च स्तरीय बैठक की। मुख्यमंत्री ने पीड़ितों के परिजनों को तत्काल आर्थिक मदद जारी करने का निर्देश दिया है हालांकि यह रकम कितनी होगी, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

दूसरी तरफ तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश की वजह से हुए हादसों में कम से कम 15 लोगों की मौत हो चुकी है। भारी बारिश की वजह से सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है। राज्य में अभी और बारिश होने का अनुमान है और इसलिए लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है।

नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव और पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की और शहर में राहत एवं बचाव अभियानों की समीक्षा की। पुलिस ने बताया कि बुधवार सुबह शमशाबाद के गगनपहाड़ इलाके में एक मकान ढहने के कारण एक बच्चे समेत एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। इसी तरह चंद्रायनगुट्टा पुलिस थाना क्षेत्र में दीवार ढहने की दो घटनाओं में एक बच्चे समेत 10 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यहां भारी बारिश के कारण इब्राहिमपट्टनम इलाके में एक पुराने मकान की छत ढह जाने से 40 वर्षीय महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई।

 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह साढ़े आठ से रात नौ बजे तक मेडचल मल्काजगिरि जिले के सिंगापुर टाउनशिप में 292.5 मिमी बारिश हुई और यदाद्री-भोंगीर जिले के वर्केल पाल्ले में 250.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।
पुलिस दलों और एनडीआरएफ एवं जीएचएमसी के आपदा कार्रवाई बल (डीआरएफ) कर्मियों ने उन स्थानों से कई परिवारों को बाहर निकाला, जहां पानी भर गया था। कई इलाकों में बचाव का काम अब भी जारी है। पुलिस ने बताया कि यहां उप्पल में जलभराव के कारण एक सरकारी बस के फंस जाने के बाद कम से कम 33 यात्रियों को बचाया गया। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी हैदराबाद समेत कुछ जगहों पर बहुत तेज बारिश होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *