बिहार विधानसभा चुनाव की 71 सीटों के लिए वोटिंग शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार सुबह वोटिंग शुरू हो गई। लोगों में मतदान के लिए उत्साह देखने को मिल रहा है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर ही वोट से पहले मतदाताओं को सैनिटाइजर दिया जा रहा है।

16 जिलों की 71 सीटों पर 1066 प्रत्याशी मैदान में

राज्य में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए बुधवार को मतदान हो रहा है। इन सीटों पर 1066 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाने के लिए खड़े हुए हैं।

मतदान केंद्रों पर सुबह से ही जुटी भीड़

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ जुटने लगी थी। कोरोना के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से पहले मतदान, फिर जलपान के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क अवश्य लगाने की अपील की थी। लोग इस अपील का पालन करते दिखे।

उम्मीदवारों में नीतीश सरकार के 8 मंत्री भी शामिल

आपको यह जानना रोचक लगेगा कि  इनमें नीतीश कुमार सरकार के 8 मंत्री भी शामिल हैं। इसके अलावा 952 पुरुष और 114 महिला उम्मीदवार  चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने के लिए उतरे हैं। चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

दूसरे चरण के 64 फ़ीसदी प्रत्याशी आपराधिक मामलों में फंसे

आपको बता दें कि इसी बीच विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मैदान में डटे 1463 उम्मीदवारों में से 64 फ़ीसदी ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है। यह रिपोर्ट गैर सरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स इन इंडिया ने जारी की है इसके अनुसार लगभग 27% और 389 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामलों के संबंध में जानकारी दी है

दूसरे चरण की 84 सीटों के लिए रेड अलर्ट

बिहार चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों में से 84 सीटों को रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया गया है। यह वह क्षेत्र होते हैं जहां 3 या उससे अधिक ऐसे उम्मीदवार मैदान में हों, जो कि अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा कर चुके हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *