हैप्पी बर्थडे इरफान : जब गुड्डू ने छुड़ाए पाकिस्तान के छक्के

1 min read

इरफान पठान, हैप्पी बर्थडे।

बड़ोदरा के ‘गुड्डू’ यानी भारत के फास्ट बालर इरफान पठान मंगलवार को 35 साल के हो गए।

अपनी स्विंग के लिए मशहूर इरफान पठान ने मस्जिद परिसर में अपने बड़े भाई यूसुफ पठान के साथ क्रिकेट खेलते हुए भारतीय टीम में जगह बनाई।

इरफान पठान दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी के पहले ही ओवर में हैट्रिक कर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के छक्के छुड़ा दिए।

यह 2006 था, जब कराची टेस्ट में इरफान इरफान ने इतिहास रचा। दिया। भारत की ओर से पहला ओवर करते हुए उन्होंनेे इस ओवर की चौथी बाल पर सलमान बट्ट, पांचवीं बाल पर यूनुस खान, जबकि छठी बाल पर मोहम्मद यूसुफ को आउट किया।

वह इस हैट्रिक के साथ ही पाकिस्तान की धरती पर भारत की ओर से टेस्ट में हैट्रिक करने वाले पहले और इकलौते गेंदबाज भी बन गए।

आपको बता दें कि इरफान पठान ने अपने करियर में वनडे के 120 मैच खेलकर 173 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा 24 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने कुल 28 विकेट लिए हैं।

एक वक्त था, जब इरफान भारत के टाप बालरों में शुमार थे, लेकिन ऑलराउंडर बनने की कोशिश में वह बॉलिंग में बहुत बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए और उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

इरफान पठान ने बतौर आलराउंडर अपने प्रदर्शन से टीम के लिए कई बार अहम योगदान दिया। यह मलाल उन्हें जरूर रहा कि वह भारत के लिए लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेल सके।

बता दें कि इरफान पठान ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है।इरफान ने अपने करियर में अपनी शानदार गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों की खूब क्लास ली।

फिलहाल इरफान पठान आईपीएल में बतौर आफिशियल कमेंटेटर, क्रिकेट स्पेशलिस्ट अपनी भूमिका का बखूबी निर्वाह कर रहे हैं। इरफान पठान उर्फ़ गुड्डू के 36वें जन्मदिन पर हम उनकी लंबी आयु और सदैव स्वस्थ रहने की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *