Sophia dunkley ने रचा इतिहास, जानिए, क्रिकेट में कौन सी उपलब्धि जुड़ी उनके नाम

1 min read
India vs England women टेस्ट में सोफिया डंकले पहली अश्वेत खिलाड़ी के रूप में खेलीं।

India vs England women टेस्ट में सोफिया डंकले पहली अश्वेत खिलाड़ी के रूप में खेलीं।

भारत-इंगलैंड महिला क्रिकेट टेस्ट से पहले एक इतिहास रचा गया। सोफिया डंकले (sophia dunkley) इंग्लैंड के लिए टेस्ट खेलने वाली पहली अश्वेत महिला बन गईं।

उन्हें मैच से पहले टीम की साथी जॉर्जिया एल्विस (georgia elvis) से टेस्ट कैप प्रदान की। साथ ही, एबोनी रेनफोर्ड-ब्रेंट एमबीई के लिखे यह शब्द पढ़े– इंग्लैंड के लिए व्हाइट बाल क्रिकेट खेलने वालीं पहली अश्वेत महिला।

आपको बता दें कि घरेलू क्रिकेट (domestic cricket) में साउथ ईस्ट स्टार्स के लिए खेलने वाली 22 साल की डंकले इंग्लैंड के लिए 15 टी20 मैच खेल चुकी हैं।

सोफिया डंकले (sophia dunkley) ने अपनी खुशी अपने ट्विटर अकाउंट (twitter account) http://@dunkleysophia  के माध्यम से भी जाहिर की। उन्होंने आईसीसी (ICC) के एक tweet को साझा करते हुए लिखा-dream come true (सपना सच हुआ)।

Sophia dunkley का ट्वीट।
Sophia dunkley का ट्वीट।

सोफिया ने इससे पहले मीडिया से बातचीत में कहा, मैंने अतीत में बहुत ज्यादा नहीं खेला है‌। लेकिन यह कुछ ऐसा है, जिसे मैं खेलना पसंद करूंगी। जाहिर है, पुरुषों को हर समय टेस्ट क्रिकेट खेलने को मिलता है और यह पुरुषों के खेल में क्रिकेट का इतना प्रसिद्ध प्रारूप है।

आपको बता दें कि किसी अश्वेत पुरुष के इंग्लैंड की टीम के लिए टेस्ट कैप हासिल करने के करीब 40 साल यह मौका आया है कि एक अश्वेत महिला क्रिकेटर की इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच में एंट्री हुई है।

इससे पहले सन् 1981 में रोलैंड ऑरलैंडो बुचर (roland orlando butcher) ऐसे ब्लैक क्रिकेटर थे, जिन्हें इंग्लैंड की ओर से टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था।

बारबाडोस के रहने वाले ओरलैंडो ने इंग्लैंड के लिए केवल तीन मुकाबले खेले थे। इतने ही वन डे भी उनके खाते में आए। इसके बाद एक इंजरी की वजह से उन्हें आई साइट में दिक्कत हो गई।

यह भी पढ़ें-

http://khaskhabar24.com/corona-curfew-extended-till-22-in-uttarakhand/

खैर, अब बात सोफिया डंकले की। लंदन में पैदा हुई इस आलराउंडर  से वर्तमान भारत-इंग्लैंड महिला टेस्ट क्रिकेट (india-england women test cricket) में कुछ अच्छे की उम्मीद की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *