नेगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट या वैक्सीनेशन रिपोर्ट बगैर नहीं नहा सकेंगे कुंभ

1 min read

यदि आप भी हरिद्वार में कुंभ स्नान करना चाहते हैं तो आपको 72 घंटे पूर्व की और निगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट (negative corona test report) साथ लानी होगी।

या फिर यदि आपका कोविड-19 वैक्सीनेशन (vaccination) हुआ है तो आपको वैक्सी नेशन की रिपोर्ट (vaccination report) साथ रखनी होगी।

इससे पूर्व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (uttarakhand cm) तीरथ सिंह रावत (tirath Singh rawat) ने हरिद्वार महाकुंभ (hardwar mahakumbh) स्नान के लिए सभी को आने का न्योता दिया था।

उन्होंने सभी श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग और कोरोना रिपोर्ट जांच रिपोर्ट की मानिटरिंग को अव्यावहारिक मानते हुए इसकी  अनिवार्यता खत्म की थी और पुलिस को किसी भी श्रद्धालुु से रोक-टोक ना किए जाने के निर्देश दिए थे।

उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) बरतने और मास्क (mask) का प्रयोग अवश्य करने के लिए कहा था।

यह बात दीगर है कि सीएम के इस कदम पर पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (trivendra Singh rawat) ने भी इस कदम पर आश्चर्य जताया था।

वहीं, इसके बाद हाईकोर्ट (high court) के कुंभ के दौरान कोरोना फैलने की आशंका के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश के बाद अब फिर से कुंभ नहाने के लिए 72 घंटे पूर्व की नेगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट (negative corona test report) या वैक्सीनेशन रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है।

इसके बगैर कोई भी श्रद्धालुु कुंभ स्नान नहीं कर पाएगा। उधर, पुलिस की ओर से 12 और 14 अप्रैल के शाही स्नान पर किसी भी श्रद्धालु के हर की पैड़ी पर जाने पर रोक लगाई गई है।

वहीं, 10 अप्रैल से 14 अप्रैल तक हर की पैड़ी (har ki pauri) जाने वाले श्रद्धालु जूते चप्पल लेकर भी वहां नहीं ले जा सकेंगे।

इसके लिए पुलिस ने भी अलग-अलग टीमें बनाई हैं। वही गंगा सभा ने भी इस निर्देश के पालन के लिए अपनी ओर से भरोसा दिलाया है। यहां जूते-चप्पल कास्टाल नहीं रखा जाएगा।

आपको बता दें कि प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वयं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कोरोना के शिकार हो गए हैं।

यह भी पढ़ें-

https://khaskhabar24.com/kumbh-mela-is-limited-to-first-april-to-30th-april-now/

उन्होंने खुद कोरोना जांच रिपोर्ट (corona test report) का हवाला देते हुए इस बात की जानकारी दी थी। और खुद को डाक्टरों की सलाह पर self qurantine कर लिया था।

आपको बता दें कि हरिद्वार में कुंभ का आयोजन 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *