Uttarakhand Election : 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के दिन पड़ेंगे वोट

1 min read

Uttarakhand Election का बिगुल बज चुका है। उत्तराखंड में आगामी 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे (valentine day) पर वोट पड़ेंगे।

उत्तराखंड चुनाव (uttarakhand election) की खास बात यह है कि राज्य मे केवल एक ही चरण में चुनाव (election) कराए जाने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही चुनाव (election) के नतीजे (result) 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य (uttarakhand state) में कुल वोटरों (voters) की संख्या 81 लाख है। इनमें से पुरुष वोटरों की तादाद 42 लाख हैं। वहीं, महिलाओं की संख्या 39 लाख है।

इस बार यह व्यवस्था भी की गई है कि जो डिसेबल्ड लोग हैं, वह भी बूथ मैनेजमेंट कर सकेंगे। युवाओं और महिलाओं की प्रतिभागिता को बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें-

http://khaskhabar24.com/mobile-phone-insurance-is-necessary-know-why/

उधर, उत्तराखंड (uttarakhand) के पूर्व मुख्यमंत्री (cm) एवं कांग्रेस नेता हरीश रावत (Harish Rawat) ने चुनाव कार्यक्रम का स्वागत करते हुए यह बात दोहराई कि रूलिंग पार्टी के लिए एक और दूसरी पार्टी के लिए दूसरा नियम नहीं होना चाहिए।

जहां तक चुनाव कार्यक्रम की बात है, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने 8 जनवरी, 2022 को पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर एवं गोवा के लिए चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी।

इस चुनाव के दौरान पहली बार ऐसा होगा कि चुनाव तिथियां घोषित किए जाने के तुरंत बाद रैलियों, जुलूसों आदि पर प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि उत्तराखंड में पहले ही आने वाली 16 जनवरी, 2022 तक रैली एवं धरना प्रदर्शन आदि पर रोक लगा दी गई है।

ऐसा कोरोना (corona) को देखते हुए किया गया है। सभी जगह (omicron) पैर पसार रहा है। इसके अतिरिक्त कोरोना के पुराने वायरस डेल्टा (delta) के लगातार बड़ी संख्या में केस सामने आ रहे हैं।

इसके अतिरिक्त चुनाव बूथों पर भी कोरोना के चलते खास व्यवस्था रहेगी। जैसे-यहां सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। दो गज की दूरी का पालन किया जाएगा।

इसके अलावा वोटरों के लिए मास्क पहनकर आना भी अनिवार्य किया गया है। प्रत्याशी भी दल बल के साथ नामांकन करने नहीं जा सकेंगे।

वे सुविधा एप (suvidha app) से भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। आपको बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा की कुल 70 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *